Home Story महिलाओं को बचना है Breast Cancer के खतरे से तो खाने में...

महिलाओं को बचना है Breast Cancer के खतरे से तो खाने में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करे।

68
0
ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए फूड्सकैंसर सेल्सब्रेस्ट कैंसर में क्या खाएं
www.witsbrain.com

Breast Cancer से बचाव के लिए महिलाओं को करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन, कैंसर सेल्स पनपने का खतरा होता है कम.

कैंसर (Cancer) का नाम सुनते ही हमारे होश उड़ जाते है, महिलाओं में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला कैंसर ब्रेस्ट कैंसर है, Breast Cancer का इलाज आज संभव है। मगर हमारे देश में आधे से ज्यादा लोगो को इसका पता तब चलता है, जब Breast Cancer 3rd या 4th स्टेज में पहुंच चुका होता है। इस स्टेज में पहुंचने के बाद इलाज मुश्किल हो जाता है। कैंसर का इलाज बहुत महगा है, और बहुत लम्बे समय तक चलता है, लोग आर्थिक तंगी कि वजह से ट्रीटमेंट नहीं करा पाते तो कुछ लोग समय से पता न लग पाने कि वजह से। लेकिन कुछ खाद्यप्रदार्थ (Food ) ऐसे हैं, जिनमें एंटीऑक्सीडेंट्स ((Antioxidant)) प्रचुर मात्रा में होती हैं, जो कैंसर सेल्स (cancer cells )को शरीर में पनपने से रोकते हैं। इसलिए अगर महिलाएं इन फूड्स का रेगुलर सेवन करती रहें, तो उन्हें ब्रेस्ट कैंसर या अन्य प्रकार के कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है। तो आइये जानते है वो पावरफुल फ़ूड क्या

हरी व् रेशेदार सब्जिया (Green Vegetable )
हरी पत्तिया व् रेशेदार सब्जियों में Anti Cancer गुण पाए जाते है, और ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं क्योंकि इनमें Vitamins , Minerals, Fiber आदि प्रचुर मात्रा में पाए जाते है। साथ ही इनमे सल्फोराफेन (sulforaphane) नाम का एक खास तत्व होता है, जिसमें एंटी-कैंसर (Anti-Cancer) गुण होते हैं। ये तत्व शरीर में कैंसर सेल्स (cancer cells)को पनपने से रोकते है , इसलिए कैंसर का खतरा कम हो जाता है। आपको अपने खाने में हरी पत्तिया व् रेशेदार सब्जिया जैसे- पालक, चौलाई, धनिया, मेथी, साग, केला, करेला,सेब,ब्रोकली आदि को जरूर खाना चाहिए।

ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रीन टी में सबसे खास तत्व थियानाइन (Theanine) होता है, जो आपके मूड को सही रखता है और आपको तनावमुक्त रखता है। इसके अलावा ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) आपके शरीर में Cancer के खतरे को कम करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद EGCG नामक तत्व पाया जाता है एक रिसर्च में पता चला टी कि यह Breast Cancer को रोकने में बहुत लाभकारी है, इसलिए इसको ग्रीन टी पीने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा काम किया जा सकता है।

www.witsbrain.com

लहसुन और प्याज (Garlic & Onion )
प्याज और लहसुन दोनों में ही प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidant) होते हैं और दोनों में ही एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं। लहसुन और प्याज में एंटी-बैक्टीरियल(Antibacterial), एंटी-फंगल (Anti fungal ), एंटी-इंफ्लेमेट्री (Anti-Inflammatory) गुण भी होते हैं,जो Cancer Cells को बढ़ने से रोकती है, यही नहीं ये दोनों अन्य बीमारियों में भी लाभदायक होते है, इसलिए अपनी डाइट में लहसुन और प्याज जरूर शामिल करे। ये आपको ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer)से बचाने में मदद करेगा।

www.witsbrain.com

अनार (Pomegranate)
अनार को गुणों की खान तो कहा ही जाता है। शरीर में आयरन (Iron)और खून की कमी को दूर करने में अनार काफी मदद करता है। इसके अलावा इसमें बहुत सारे विटामिन(Vitamins) और मिनरल (Minerals) भी पाए जाते है , इसके साथ ही स्तन कैंसर(Brest Cancer) से लड़ने में भी अनार मदद करता है। आपको अपनी डाइट में अनार जरूर शामिल करे, ये आपको ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मदद करेगा।

www.witsbrain.com

अखरोट (walnut)
अखरोट का सेवन हमारे लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें ओमेगा-3 एसिड होता है जो दिल के दौरे को कम करता है, अखरोट के सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। इसके अलावा इसमें साइटोस्टेरॉल्स (phytosterols) नाम का एक खास तत्व होता है, जो कैंसर और ट्यूमर को बढ़ने से रोकता है। और ये Breast Cancer से बचने में मदद करता है, इसलिए आपको अपनी डाइट में अखरोट जरूर शामिल करना चाहिए।

www.witsbrain.com

आशा है कि ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए महिलाओं को करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन, कैंसर सेल्स पनपने का खतरा होता है कम, महिलाओं को बचना है ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से तो खाने में इन 5 चीजों को जरूर शामिल करें, ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए महिलाओं को करना चाहिए इन 5 फूड्स का सेवन, कैंसर सेल्स पनपने का खतरा होता है, इन 5 फूड्स में एंटी-कैंसर गुण होते हैं अगर महिलाएं अपनी रेगुलर डाइट में इन्हें शामिल कर लें तो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है आदि सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपकी सहायता अवश्य करेंगे। सवाल आप हमे Comment करके पूछ सकते है, हम आपको अतिशीघ्र उत्तर देने का प्रयास करेंगे । हमारी हमेशा कोशिस रहती है कि ज्यादा से ज़्यादा जानकारी हमारे ब्लॉग से आप को मिले। इस जानकारी को Whats app, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें और लाभ ले सके.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here