Home Health Low Blood Pressure Diet in Hindi

Low Blood Pressure Diet in Hindi

43
0
blood prsesure

आपका बीपी लो रहता है तो खाने में जरूर खाये ये 5 चीजे।लो ब्लड प्रेशर में क्या खाना चाहिए? What to eat in low blood pressure in Hindi


निम्न रक्तचाप (low blood pressure) को मेडिकल की भाषा में हायपोटेंशन कहते है, लौ बप का मुख्य कारण खून की कमी है, इसके अलावा फिसिकल कम होना, बैठे बैठे काम करना, खानपान पर ध्यान देना संतुलित भोजन लेना आदि कारण हो सकते है उन्हें वीकनेस थकान की समस्या रहती है, इस कमजोरी का कारण अक्सर निम्न रक्तचाप (low blood pressure)होता है .

फ़ूडस जो निम्न रक्तचाप (low blood pressure)सुधार कर सकते है, इन फ़ूड को नियमित रूप से डाइट में शामिल करे:

1. सोडियम युक्त भोजन  (Sodium Rich Food)

आपको उन भोजन को अपनी डेट में शामिल करना चाहिए जिसमे नेचुरल सोडियम हो, जो आपके ब्लड के प्रवाह को तेज कर आपका ब्लड प्रवाह सामान्य रखेंगे । आप अपने भोजन में नाशपाती,अमरस, करोदा इत्यादि को शामिल करे, इसके साथ ही अपने खाने में ओलिव आयल का प्रयोग करे, खाने में घर के बने हुए अचार, चटनी आदि को डेली खाये, यह आपका ब्लड प्रवाह को सामान्य रखने में मदद करेगा ।

2. कैफीन का सेवन (Consume Caffeine) :

निम्न रक्तचाप (low blood pressure) की शिकायत वाले लोगो को कैफीन का सेवन करना चाहिए, कैफीन से आपको एनर्जी मिलती है, और आपके ब्लड प्रवाह बढ़ जाता है, और बप सामान्य हो जाती है, कैफीन कॉफ़ी और चाय में प्रचुर मात्रा में पायी जाती है, इसलिए आप कॉफी और चाय का सेवन भी करे.

3. तुलसी के पत्तों का सेवन करना( Eat Tulsi Leaf ) :

निम्न रक्तचाप (low blood pressure) की स्थिति में तुलसी के पत्तों का प्रयोग अच्छा माना जाता है। इसी कारण लो ब्लड प्रेशर की रोकथाम के लिए तुलसी के पत्तों का सेवन करना लाभकारी साबित होता है। तुलसी की पत्तो को चाय में डालकर, कड़ा बनाकर या ऐसे ही चबा कर खाया जा सकता है,

www.witsbrain.com


4. अधिक मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करना
 (Drink Liquid):

निम्न रक्तचाप (low blood pressure) की रोकथाम तरल पदार्थों के द्वारा की जा सकती है। लो ब्लड प्रेशर को ठीक करने के लिए बादाम वाला दूध पीने पीना चाहिए, बादाम वाला दूध शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए फायदेमंद होता है, जो लो ब्लड प्रेशर को बेहतर करता है। छाछ का सेवन भी लौ ब्लड प्रेसर को सामान्य करने में मदद करता है,इसलिए जब भी लौ ब्लड प्रेसर हो तो ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो को प्रयोग में लाना चाहिए।

5. आयरन & फास्फोरस युक्त भोजन (Iron & Phosphorus rich fruits ) :
आयरन और फास्फोरस बॉडी के ब्लड के प्रवाह को ठीक रखते है, और ब्लड के कमी को पूरा करते है, जिससे ब्लड प्रवाह ठीक रहता है, केला और कीवी में आयरन और फास्फोरस प्रचुर मात्रा में मिलता है साथ ही साथ अन्य जरूरी विटामिन और मिनरल होते है, केला और कीवी को डाली डाइट में शामिल करना चाहिए, ये आपकी बॉडी को एनर्जी देंगे और निम्न रक्तचाप (low blood pressure) को नियंत्रित रखेंगे।

www.witsbrain.com

निम्न रक्तचाप (low blood pressure) की बात की जाए तो इसे लेकर लोगों में जागरूकता की कमी देखने को मिलती है।निम्न रक्तचाप को अनदेखा न करे यह भी बहुत ख़तरनाक शाबित हो सकता है, आप ऊपर बताये गए फ़ूड को डाइट में शामिल करे ये फ़ूड आपके निम्न रक्तचाप (low blood pressure) को सामान्य करने में लाभकारी होंगे। exercise is also very important for controlling low blood pressure.


अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपकी सहायता अवश्य करेंगे। सवाल आप हमे comment करके पूछ सकते है, हम आपको अतिशीघ्र उत्तर देने का प्रयास करेंगे । हमारी हमेशा कोशिस रहती है कि ज्यादा से ज़्यादा जानकारी हमारे ब्लॉग से आप को मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here