Home Health Best Diet for controlling high blood pressure

Best Diet for controlling high blood pressure

52
0
high blood pressure
www.witsbrain.com

उच्च रक्त चाप के लिए सर्वोत्तम आहार
भागदौड़ कि इस जिंदगी में हमारा खान -पान , रहन -सहन सब बदल गया है ऐसे में बहुत सारी लाइफ स्टाइल बीमारिया पनप रही है , उनमे से एक है उच्च रक्त चाप इसमें धमनियों में रक्त का दबाव बढ़ जाता है जिसके कारण दिल को सामान्य से ज्यादा काम करना पड़ता है। इस बीमारी का मुख्य कारण चिकनाई युक्त भोजन व् व्यायाम की कमी है , इसके अलावा अधिक मोटापा व् गुर्दे की बीमारी की वजह से भी उच्च रक्त चाप होता है , लेकिन अगर हम अपनी लाइफस्टायल में सुधार करले और कुछ खाद्यप्रदार्थ का सेवन करके उच्च रक्तचाप को सामान्य किया जा सकता है। उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन (hypertension) को बहुत खतरनाक माना जाता है और इसके ज्यादा बढ़ जाने से जान का खतरा बढ़ जाता है, दुर्भाग्यवश हमारे देश में उच्च रक्तचाप (High blood pressure) को गंभीरता से नहीं लेते. बहुत उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) से kidney खराब हो सकती हैं, दिल का दौरा पड़ सकता है, आंखें खराब हो सकती हैं, और पैरालीसिस होने के साथ ही अन्य जानलेवा बीमारिया हो सकते है, तो उच्च रक्त चाप को नजरअंदाज न करे, और रक्तचाप को केवल दवा से ही नहीं, खान-पान में सुधार कर के भी ठीक किया जा सकता है, तो आइये जानते है क्या खाने से उच्च रक्त चाप को नियंत्रित किया जा सकता है।

इन 10 Foods को अपनी डाइट में शामिल करके उच्च रक्त चाप को सामान्य कर सकते है।

सफेद सेम ( White Beans)
सफेद सेम प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाया जाता है, सेम में विटामिन बी 1 भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि दिल की बीमारी के ठीक करने में सहायक होता है , सफ़ेद सेम उच्च रक्त चाप को भी सामान्य करता है, इसलिए सफ़ेद सेम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करे।

www.witsbrain.com

सोयाबीन (Soybean)
सोयाबीन में अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है, सोयाबीन हमें एनर्जी देता है, और दिल को सुरक्षित रखता है, और उच्च रक्त चाप को भी सामान्य रखता है, प्रतिदिन सोयाबीन को अपने भोजन में शामिल करे ये आपके उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करता है।

www.witsbrain.com

दही (Crud)
दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी 6 और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में होते हैं, जो कि उच्च रक्तचाप की समस्या को कम करते हैं दही में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह हड्डियों के विकास में सहायक होता है। साथ ही, दांतों और नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। इससे मांसपेशियों के सही ढंग से काम करने में मदद मिलती है। इसलिए डाइट में दही शामिल करे यह आपका उच्च रक्त चाप को भी सामान्य रखेगा।

किवी (Kiwi )
एक कीवीफ्रूट में कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है। कीवी में रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत होती है, जब भी किसी को डेंगू होता है तो उनको कीवी फ्रूट खाने के सलाह दी जाती है , अगर कीवी को रेगुलर लिया जाये तो उच्च रक्त चाप को सामान्य रखने में मदद करता है , इसलिए अपनी डाइट में किवी को शामिल करे।

अंडा (Egg)
अंडे में विटामिन, मिनरल और कई अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो एंडोर्फिन नामक एक रसायन का उत्पाद करते है। यह रसायन हमारे दिमाग में भी पाया जाता है। जो अवसाद व दर्द जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। अंडे को खाने से रक्त चाप सामान्य रहता है , इसलिए अपनी डाइट में अंडे जरूर शामिल करे।

www.witsbrain.com

शकरकंद (Sweet Potato)
शकरकंद में बीटा कैरोटीन, कैल्शियम और घुलनशील रेशे होते हैं। जो स्ट्रेस को कम करते हैं। इसलिये प्रतिदिन अपने आहार में शकरकंद जरुर शामिल sकरें।यह आपका रक्त चाप नियंत्रत रखता है ।

सूखे मेवा (Nuts) : हाई ब्लड प्रेशर कम करने में बादाम, पिस्ता, अखरोट, काजू, कद्दू के बीज किसमिस जैसे नट्स खाने से फायदा होता है. बादाम में पाए जाने वाला हेल्दी मोनोसैचुरेटेड फैट ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करता है, साथ ही धमनियों की सूजन को भी कम करता है, इसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर घटता है. एक अध्ययन में बताया गया कि दिन में तीन बार मुट्ठी भर किशमिश खाने से बढ़े रक्तचाप में कमी होती है।


लहसुन प्याज़ (Garlic & Onions): लहसुन में पाया जानेवाला (allicin) हाइपरटेंशन (Hypertension )के लिए बहुत लाभदायी है, प्याज़ में मौजूद एंडीऑक्सिडेंट (antioxidant) फ्लेवेनॉल (flavonol), कैसेरटिन (quercetin) आदि हाई और लो ब्लड प्रेशर (diastolic and systolic) को संतुलित रखने में सहायक होते हैं ,इसलिए लहसुन व् प्याज को अपने डाइट का हिस्सा बनाये।

www.witsbrain.com

दालचीनी (Cinnamon): दालचीनी गुणों का भंडार है, दालचीनी में एंटीऑक्लसिडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि उच्च रक्त चाप को कंट्रोल करने में मदद करती है।दालचीनी को अपने आहार में जरूर शामिल करे।

www.witsbrain.com

अजवाइन (Oregano):अजवाइन में बहुत सारे औषधीय गुण पाए जाते है, अजवाइन में पाया जानेवाला यौगिक कार्वाक्रोल (Carvacrol) धमनियों के दबाव को कम करता है जिससे दिल कि धड़कन सामान्य हो जाती है, और अजवाइन निम्न रक्त चाप व् उच्च रक्त चाप दोनों को नियंत्रित रखती हैं.इसलिए अपनी डाइट में अजवाइन अवश्य शामिल करे।

www.witsbrain.com

उपरोक्त बताये गए खाद्यप्रदार्थ के अलावा अपनी दिनचर्या को नियमित करे, सोने व् उठने का समय निर्धारित करे, सुबह उठकर गुनगुना पानी पिए और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये, अगर आप उपरोक्त बताये गए खाद्यप्रदार्थ और अपनी दिनचर्या में सुधार करेंगे तो आपका रक्तचाप हमेशा नियंत्रित रहेगा।

आशा है कि High Blood Pressure दवा से नहीं, इन 10 foods से तुरंत कंट्रोल करें High Blood Pressure, हाइपरटेंशन अर्थात उच्च रक्तचाप एक ऐसी समस्या है जो लोगों में तेजी से फैल रही है। कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन कर आप उच्च रक्तचाप की समस्या से निजात पा सकते हैं, उच्च रक्त चाप के लिए सर्वोत्तम आहार, उच्च रक्त चाप में क्या खाये, इन दस फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके उच्च रक्त चाप को सामान्य कर सकते है, Best food for high blood pressure, आदि सवालों के जवाब मिल गए होंगे।

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपकी सहायता अवश्य करेंगे। सवाल आप हमे Comment करके पूछ सकते है, हम आपको अतिशीघ्र उत्तर देने का प्रयास करेंगे हमारी हमेशा कोशिस रहती है कि ज्यादा से ज़्यादा जानकारी हमारे ब्लॉग से आप को मिले। high blood pressure के बारे में इस जानकारी को Whats app, Facebook पर शेयर जरुर करें, जिससे अन्य लोग भी ये जानकारी पढ़ सकें और लाभ ले सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here