Home Health Benefits of Almond

Benefits of Almond

57
0
benifits of Almond

बादाम में बहुत फैट होता है, लेकिन वे काफी हद तक एक मोनोअनसैचुरेटेड फैट होते हैं जो कि (अच्छे) एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बनाम (खराब) एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखकर हृदय की रक्षा करने में मदद करता है। वे फाइबर और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं, और इसमें विटामिन ई, सेलेनियम, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी , विशेष रूप से फोलेट और बायोटिन (विटामिन बी 7) सहित महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।बादाम खनिज, विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और अन्य महत्वपूर्ण पदार्थों से भरपूर एक लोकप्रिय ड्राईफ्रूट  है। यह सुपर नट को भुना हुआ या स्वादिष्ट रेसिपी के हिस्से के रूप में खाया जा सकता है।  ज्यादातर लोगों को गलतफहमी है कि बादाम सिर्फ स्वादिष्ट और वसा में समृद्ध है। इसलिए वे अक्सर बादाम खाने से बचते हैं, बादाम के बारे में सच्चाई पूरी तरह से अलग है, जैसा कि आप इस लेख को पढ़कर पता लगाने जा रहे हैं।

बादाम के अद्भुत फायदे (Benefits of Almond)

1.बादाम लंबी उम्र में सुधार के लिए: (for healthy long life)

एक  अध्ययन में पाया गया कि विशेष रूप से बादाम का रेगुलर सेवन से  न्यूरोडीजेनेरेटिव बीमारी या मधुमेह सहित स्थितियों से होने वाली औसत मृत्यु को  23% कम किया जा सकता है,

 2.बादाम आंतों के सूक्ष्मजीव में सुधार करता है, (Almonds improve the microorganism of the intestines)

ऐसा प्रतीत होता है कि बादाम का सेवन पेट के लिए अच्छा है। 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि बादाम या बादाम मक्खन का मध्यम मात्रा में सेवन करने से न केवल वयस्कों और बच्चों दोनों में आहार की गुणवत्ता में सुधार हुआ है, तथा  आंत के माइक्रोबायोम की संरचना में भी बदलाव आया है।

 3.बादाम हृदय रोग और दिल के दौरे को रोकता है (Almonds prevent heart disease and heart attacks)

बादाम में  स्वस्थ फैटी एसिड होता  है, जिसे मोनोअनसैचुरेटेड एसिड या एमयूएफए कहा जाता है, जो एंटीऑक्सिडेंट के साथ जुड़ जाता है, जो आपके दिल और पूरे हृदय प्रणाली की रक्षा के लिए बादाम में उच्च मात्रा में पाया जाता है। बादाम में  विशेष रूप से एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोनोइड्स, एक घटक जो बादाम की त्वचा में मौजूद है, हृदय रोगों के विकास और दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को रोकता है।

विटामिन ई के साथ, फ्लेवोनोइड्स पूरे शरीर में सूजन को कम करते हैं। बादाम में बहुत सारे खनिज होते हैं, जैसे कि मैग्नेशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, तांबा, मैंगनीज और आर्जिनिन, जो आपके दिल के लिए सभी महत्वपूर्ण हैं। अध्ययनों से पता चला है कि बादाम एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर सकते हैं, एलडीएल  आपके हार्ट पर बुरा असर डालता है। बादाम  उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर वाले और डाईबेटिक से पीड़ित लोगों में एक वरदान है।

4. दिमाक को तेज बनाते है (maintain a healthy brain function)

बादाम में राइबोफ्लेविन और एल-कार्निटाइन  उच्च मात्रा में  पाए जाते है, जो दिमाक के लिये  महत्वपूर्ण है, यह दिमाक को हेल्थी रखते है, बादाम का नियमित सेवन मेमोरी पावर बढ़ाता है।

5. बादाम त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं (Almonds improve skin health)

स्वस्थ, चमकती त्वचा चाहते हैं? बादाम खाएं! बादाम विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, जो फ्री  रेडिकल्स  से लड़ते हैं और  इन्फ्लेम्शन को कम करते हैं, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ और युवा होती है। आगे के अनुसंधान से पता चला कि बादाम में उच्च मात्रा में एपेटेचिन, कैटेचिन, क्वेसेटिन, आइसोरामनेटिन और केम्पफेरोल होते हैं; ये पदार्थ सभी एंटीऑक्सिडेंट हैं, जो यूवी किरणों, प्रदूषण और आपकी त्वचा पर खराब आहार से उत्पन्न नुकसान से लड़ सकते हैं। मजबूत एंटीऑक्सिडेंट होने के नाते, ये पदार्थ त्वचा के कैंसर से लड़ते हैं और रोकते हैं। बादाम में MUFA सामग्री के साथ ये सभी, उन्हें वृद्ध, कुपोषित त्वचा के खिलाफ लड़ाई में एक महान सहयोगी बनाते हैं।

6. बादाम डायबिटीज से बचाता है (Almond prevents diabetes)

जैसा कि हमने देखा, बादाम मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जिनका शरीर में बहुत महत्वपूर्ण कार्य होता है, क्योंकि ये आपके रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को संतुलित करते हैं और इसे अवशोषित करने और शरीर द्वारा उपयोग किए जाने के तरीके को नियंत्रित करते हैं। इसका मतलब यह है कि बादाम आपके रक्त शर्करा के स्तर और आपके मधुमेह को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। बादाम खाने की आदत बनाने से इंसुलिन प्रतिरोध को रोका जा सकता है,

7. बादाम वजन बढ़ाने और अधिक खाने से रोकता है (Almonds prevent weight gain and overeating)

बादाम में उच्च मात्रा में वसा और फाइबर होते हैं, जो वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। बादाम खाने से आपको अपने क्रेविंग्स  को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और ओवरईटिंग को रोकता है, क्योंकि वे आपको अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में तेजी से भरा हुआ महसूस कराते हैं। बादाम पर स्नैकिंग आपको दिन भर उर्जावान बनाए रखेगा, क्योंकि इनमें कैलोरी अधिक होती है। जैसा कि हमने देखा है, बादाम आपके रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में आपकी मदद करते हैं, इसलिए आपको ग्लूकोज बढ़ाने और ड्रॉप करने वाले रोलर कोस्टर का अनुभव करने का जोखिम नहीं होगा।इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ ओबेसिटी में 2003 में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जिन महिलाओं ने छह महीने तक बादाम खाया, उनके वजन में कमी का अनुभव किया और उनके बीएमआई की तुलना में उन महिलाओं के समूह की तुलना में जिन्होंने बादाम नहीं खाया। जिन लोगों ने अपने आहार में बादाम को शामिल किया, , उनके रक्तचाप में कमी और उनकी कमर परिधि में कमी का अनुभव किया।

8. बादाम पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं  (Almonds increase nutrient absorption)

दुनिया में वसा खोने का जुनून है, लेकिन वसा वास्तव में हमारे शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है। इन कार्यों में से एक वसा में घुलनशील विटामिन अवशोषण के साथ मदद कर रहा है। सौभाग्य से, बादाम में इस फ़ंक्शन को बढ़ावा देने और विटामिन ए और डी के अवशोषण को बढ़ावा देने के लिए पर्याप्त वसा होता है, जो वसा में घुलनशील होते हैं। बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व पोषक तत्वों की निकासी और कोलेस्ट्रॉल के संश्लेषण की प्रक्रिया में शामिल होते हैं। बादाम के लाभों में पाचन एंजाइमों और पित्त एसिड उत्पादन का नियंत्रण है, जो हमें अगले तथ्य की ओर ले जाता है ।।।

9. बादाम पाचन तंत्र के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करते हैं (Almonds ensure the health of the digestive system)

बादाम की त्वचा में  प्रोबायोटिक यौगिक  होते हैं जो पाचन तंत्र के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। आपके पाचन तंत्र में कई अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो भोजन को पचाने में मदद करते हैं और इसे पोषण तत्वों में बदल देते हैं। बैक्टीरिया के बिना, पाचन तंत्र कई समस्याओं पर ठोकर खा सकता है और आपको कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। बादाम इसे रोकते हैं, क्योंकि वे आपके सिस्टम में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या में सुधार करते हैं, बीमारियों और पोषण संबंधी कमियों को रोकते हैं।

10. बादाम सूजन को रोकता है और कैंसर से लड़ सकता है (Almond prevents inflammation and can fight cancer)

बादाम में एक प्रकार का विटामिन ई होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कैंसर से जुड़े मुक्त कणों से लड़ सकता है। बादाम और अन्य नट्स की खपत और बृहदान्त्र में प्रोस्टेट और स्तनों में कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के बीच कई अध्ययन हैं।

11. बादाम एक स्वस्थ मुस्कान को बढ़ावा देते हैं (Almonds promote a healthy smile)

खनिजों से भरे होने के कारण, बादाम एक स्वस्थ मुस्कान को बढ़ावा देते हैं। इनमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस होते हैं, जो मजबूत, स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक हैं। बादाम के सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के फ्रैक्चर होने का खतरा कम हो जाता है, लेकिन स्वादिष्ट नट्स दांतों की सड़न को भी रोकते हैं।

12. बादाम क्षारीय भोजन हैं (Almonds are alkaline food)

बादाम महान पाचन तंत्र बूस्टर हैं और शरीर में कई हार्मोन और पदार्थों को संतुलित करते हैं; वे भी क्षारीय हैं और आपके शरीर में पीएच स्तर को कम करने में मदद करते हैं। जब शरीर का पीएच स्तर कम हो जाता है, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत हो जाती है और आपकी पाचन क्रिया बेहतर होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here