Home Health An unbalanced diet can affect your sleep.

An unbalanced diet can affect your sleep.

40
0
Sleeping disorder

असंतुलित भोजन के कारण आपकी नींद ख़राब हो सकती है। अच्छी नींद आने के कुछ आसान से टिप्स. Unbalance diet can effect on you sleep.

स्वस्थ्य रहने के लिए पर्याप्त सोना अति आवश्यक है ,अगर आपकी नींद पूरी नहीं हुई तो आपको शारीरिक व् मानसिक कई बीमारिया हो सकती है , अगर समय पर अपनी जीवन शैली में सुधर नहीं किया गया तो आगे जाकर ये गंभीर बीमारिया बन जाती है, इसलिए यदि आप रात में सही से सो नहीं रहे तो इसे हल्के में न ले आप तुरंत अपनी डाइट व् जीवन शैली पर ध्यान दे , डाइट केवल शरीर का वजन ही नहीं घटाती बढ़ाती बल्कि अगर संतुलित भोजन न लिया जाये तोइसका असर आपकी नींद पर भी पड़ सकता है .

नींद में समस्या लाने वाले भोजन :
जैसा की ऊपर बताया गया की अगर आप संतुलित भोजन नहीं लेते तो इसका असर आपकी नींद पर भी पड़ता है, आइये जानते की वे कौन से भोजन है जिनसे नींद पर प्रभाव पड़ता है।

कैफीन युक्त खाद्य प्रदार्थ का अधिक सेवन करना (intake of Caffeine )
कैफीन ब्लड के प्रवाह को तेज करता है,चाय व् कॉफ़ी में प्रचुर मात्रा में कैफीन पाया जाता है, ज्यादा मात्रा में चाय व् काफी पीने से नींद पर बुरा असर पड़ता है चाय काफी में मौजूद कैफीन ब्लड के प्रवाह को तेज करते है और वो आपको सोने नहीं देते। चाय व् काफी का सेवन और भी हानिकारक हो जाता है जब आप उसे सोने से पहले यानि की खाना के बाद में रात में पीते है, इसमें मौजूद कैफीन आपको देर तक जगाये रखते है , और आपको चैन से सोने नहीं देते।

मसालेदार और ज्यादा तेल वाला खाना (Spicy & Oily Food)
रात में आपको ज्यादा तला भुना व् मसालेदार भोजन नहीं खाना चाहिए क्योकि इससे आपको पेट में जलन, एसिटिडी आदि की समस्या हो सकती है जिससे आप रात में ठीक से सो नहीं पाएंगे, रात में हमेशा हल्का सुपाच्य भोजन करना चाहिए।

मिठाईया व् आइसक्रीम का अधिक सेवन करना (Eat Sweet & Ice cream)
खाने के बाद मीठा खाना एक आम सी बात है लेकिन क्या आपको पता है मिठाइयों में व् आइस्क्रीम में शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो आपको ज्यादा देर तक जगा कर रखती है, इसलिए रात में मिठाईया व् आइस्क्रीम न खाये।

कसरत करना: (No Exercise)
बदलती लाइफस्टाइल के वजह से लोग बिलकुल भी एक्सरसाइज नहीं करते एक्सेर्साइज़ केवल बॉडी को स्वस्थ्य बनाने के लिए नहीं बल्कि अच्छी नींद के लिए भी जरूरी है, कसरत से बॉडी से टोक्सिन बाहर निकलते है, आपका दिमाक रिलेक्स होता है जिससे आपको अच्छी नींद आती है।

यदि आप सुकून भरी नींद चाहते हैं तो हेल्दी डायट और एक्सरसाइज को अपनी रूटीन में शामिल करना बहुत ज़रूरी है। जब आपकी नींद पूरी होगी तो सुबह उठने पर आपको आलस और थकान नहीं, बल्कि ताज़गी का एहसास होगा और आप अपना हर काम फुर्ती से करेंगे।

अच्छी नींद कैसे आये:
बदलते समय के साथ जीवन शैली पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ा है जिसकी वजह से लाइफस्टाइल बीमारिया व् अनिंद्रा जैसे बीमारिया अब बहुत आम बात हो गई है अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।http://sadhnablog.com/diet-plan/

आपको रात को नींद नही आती? अनिद्रा, तनाव आदि से सोने में परेशानी होती हैं? नींद नहीं आती है तो अपनाएं ये उपाय or अच्छी नींद आने के कुछ आसान से टिप्स:

  1. रात का खाना सोने से कम से कम ३ घंटे पहले खा लिया जाना चाहिए, खाने में भारी भोजन, फ़ास्ट फ़ूड, जंक फ़ूड आदि न खाये, रात में जल्दी से पचने वाला भोजन करे।
  2. खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करें।
  3. आयुर्वेद के अनुसार सोने से पहले एक ग्लास गर्म दूध पीएं, दूध को एक सम्पूर्ण भोजन मानते है, दूध दिमाग को रिलेक्स करता है , जिसके कारण नींद अच्छी आते है। दूध में एक चुटकी हल्दी व् आधा चम्मच शहद डालकर पिए तो सोने पर सुहागा।
  4. रात में सोने से पहले मैडिटेशन अवश्य करे, जिसे आपका शरीर व् दिमाग दोनों शांत होते है ,
  5. अगर नींद न आ रही हो तो कोई book पढ़े, अक्सर लोग जब नींद नहीं आती तो मोबाइल देखने लगते है ऐसा बिलकुल न करे।
  6. रोज एक्सेर्साइज़ कर, वाक करे व् मैडिटेशन करे।
  7. यदि आप एक अच्छी नींद चाहते है तो आप बैलेंस डाइट ले , रोज एक्सेर्साइज़ करे , सोने का टाइम सुनिश्चित करे, और सुबह उठने का भी, अगर आप ऐसा करंगे तो यकीन मानिये आपको अच्छी नींद भी आयगे और सुबह उठने पर आपको आलस नहीं आएगा , बल्कि आप तरोताजा महसूस करेंगे।

आशा है की आपको नींद में खलल के लिए ज़िम्मेदार खाद्य पदार्थ, नींद क्यों नहीं आती, अच्छी नींद के लिए क्या करे, अच्छी नींद के लिए क्या खांए, अच्छी नींद के लिए कैसी लाइफस्टाइल होनी चाहिए, अनिंद्रा के क्या कारण है, How to Sleep Better , अच्छी नींद के लिए उपाय आदि सवालों को जवाब मिल गया होगा।


अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप हमसे पूँछ सकते हैं। हम आपकी सहायता अवश्य करेंगे। सवाल आप हमे comment करके पूछ सकते है, हम आपको अतिशीघ्र उत्तर देने का प्रयास करेंगे । हमारी हमेशा कोशिस रहती है कि ज्यादा से ज़्यादा जानकारी हमारे ब्लॉग से आप को मिले
.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here