Home Health कैसे दूर करे गर्दन का दर्द ।

कैसे दूर करे गर्दन का दर्द ।

73
0
nack pain

ऑफिस में 8 से 10 घंटे कंप्यूटर पर  झुक कर काम करना, लेट कर देर तक मोबाईल व् टीवी देखने के लिए ऊँचा तकिया लगाना, और लेट कर देर तक फ़ोन पर बात करना, उपरोक्त करने से गर्दन का दर्द हो सकता है, पर कुछ आदतों को सुधार कर गर्दन के दर्द से छुटकारा मिल सकता है.

 1 गर्दन में दर्द है तो गर्दन झुका  कर काम करना बंद करे, गर्दन झुकाने से दर्द बढ़ सकता है, अगर आप लॅपटॉप पर लम्बे समय तक  काम करते है, तो आप adjustable laptop table खरीद ले, जो की online बड़े आसानी से उपलब्ध है, उसको आप अपनी हाइट के अनुसार एडजस्ट कर सकते है, जिससे आपको झुकना नहीं पड़ेगा।

2. पढ़ाई और डेस्क जॉब करते समय ज्यादा देर तक गर्दन झुका कर न बैठे, थोड़ी थोड़ी देर में ब्रेक ले, गर्दन को चारो तरफ घुमाये।

3.  गर्दन में अगर दर्द है तो हलके गर्म तेल से मालिश करे, मालिश हमेशI ऊपर से नीचे की तरफ करे, यानी की गर्दन से कंधे की तरफ करे।

4. गर्दन की एक्सरसाइज करे, पहले गर्दन को १० बार क्लॉक वाइज घुमाये फिर एंटी क्लॉक वाइज घुमाये, फिर गर्दन को १०-१० बार ऊपर -नीचे करे।

5.  गर्दन की शिकाई भी कर सकते है, इसके लिए कॉटन के कपडे में अजवाइन रख कर पोटली बना ले  उसके बाद इसको हल्का गरम करके गर्दन की शिकाई कर सकते है। गरम पानी से भी गर्दन की शिकाई कर सकते है लेकिन ध्यान रहे सिकाई के बाद गर्दन में हवा न लगे इस लिए गर्दन को मफलर या कपडे से बांध  ले।

6. लेट लकर टीवी न देखे, न ही लेट कर फोन पर बात करे, इससे दर्द बढ़ सकता है,

7. सोने ले लिए पतली नरम तकिये का उपयोग कर, मोटी तकिये को उपयोग बंद कर दे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here